पटवारी भर्ती 2024: पटवारी के पदों पर बंपर भर्ती शुरू, जल्द से जल्द आवेदन करें

राजस्थान पर कर्मचारी चयन बोर्ड बोर्ड के अंतर्गत लगभग 3000 पदों की भर्ती निकाली जाने वाली है। जिसका नोटिफिकेशन आधिकारिक तौर पर जल्द ही ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार हम आपको बता दें पटवारी भर्ती 2024 का प्रस्ताव लगभग अगले सप्ताह तक राजस्व विभाग को भेज दिया जाएगा। जिसके अंतर्गत 1960 पदों की रिक्ति राजस्व मंडल के अंतर्गत निकाली गई है। एवं 21 नवीन तहसीलों के अंतर्गत 56 नवीन पटवारी की भर्ती सुनिश्चित की जाएगी।

इसके अलावा अगर बात करें तो इस वर्ष की घोषणा के अंतर्गत 26 जिलों के अंतर्गत 1035 और पटवार सर्कल में 1035 नए पटवारी नियुक्त किए जाएंगे। योग्य एवं इच्छुक सभी उम्मीदवार राजस्थान पटवारी भर्ती 2024 ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर के अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं। जो की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर संभव हो सकता है। इसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही आसानी से ऑनलाइन माध्यम से पटवारी के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पटवारी भर्ती 2024

भर्ती राजस्थान पटवारी भर्ती 2024
विभाग राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड
पदों की संख्या2998 पद 
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन 
आवेदन तिथिUpdated soon 
Website Click Here 

Patwari Vacancy Notification 2024

राजस्व मंडल के अनुसार राज्य भर में 13800 पटवार मंडल बने हुए हैं। जिसके अंतर्गत जरूर को देखते हुए 3000 रिक्त पद है। जिन पर भर्ती की प्रक्रिया अपनाने के लिए सरकार को प्रार्थना पत्र भेजा गया है। जैसे ही चयन बोर्ड को सरकार के द्वारा हरी झंडी दिखा दी जाएगी चयन बोर्ड के द्वारा ऑनलाइन नोटिफिकेशन एवं आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे। आने वाले समय में जल्द ही राजस्थान के कई जिलों में पटवारी के पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए सभी योग्य एवं कुशल उम्मीदवार अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

यूपी रोडवेज भर्ती 2024: बारवी पास वालों के लिए बिना परीक्षा बंपर भर्ती शुरू, जल्दी आवेदन करो

अगर आप भी राजस्थान पटवारी वैकेंसी 2024 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं और पूरी प्रक्रिया जानने के इच्छुक है तो जरूरी है कि आप हमारे इस पूरे लेखक को जरूर पढ़िए। हम आपको राजस्थान सरकारी नौकरी 2024 से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी अपने इस लेख में प्रदान करने वाले हैं। जैसे कि आवेदन की प्रक्रिया, जरूरी दस्तावेज, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता इत्यादि। 

राजस्थान पटवारी वैकेंसी 2024 के लिए आयु सीमा

किसी भी सरकारी नौकरी को प्राप्त करने के लिए आपको सरकारी मानदंडों के अनुसार रखे गए नियमों का पालन करना होता है। कुछ ऐसी योग्यताएं वैकेंसी के लिए रखी जाती है जिसके लिए जरूरी है कि आपको वह योग्यताएं प्राप्त होनी चाहिए तभी आप आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। अगर बात करें राजस्थान पटवारी वैकेंसी के लिए आयु सीमा की तो आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु कम से कम 18 वर्ष रखी गई है एवं ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष तक के अभ्यर्थी ही आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

इसके अलावा जो की अनारक्षित वर्ग से जुड़े हैं जैसे कि ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी, ओबीसी वाले वर्ग के लोग उन्हें सरकार के नियमों के अनुसार उम्र में कुछ छूट दी जाती है जो की नियम के अनुसार तय होती है। आयु की गणना 2024 को आधार मानकर की जाएगी। इसलिए आप पहले ही अपनी आयु की जांच करने के बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू करे। 

पटवारी वैकेंसी 2024 में आवेदन करने की एप्लीकेशन फीस

राजस्थान पटवारी 2024 के अंतर्गत अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे, अगर आप किसी भी सामान्य या अनारक्षित वर्ग से जुड़े हुए हैं तो आपको ₹600 का एप्लीकेशन फीस देना होगा। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के सभी आवेदकों जैसे कि एससी, एसटी, ओबीसी को ₹400 का फीस का भुगतान करना होगा। अभ्यर्थी आवेदन के समय पर ही आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं जो की ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय आखिर में किया जाएगा। यह भुगतान किसी भी ऑनलाइन माध्यम से जैसे कि पेटीएम, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, गूगल पे, फोन पे आदि से किया जा सकता है। 

पटवारी वैकेंसी 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता

पटवारी वैकेंसी के अंतर्गत शैक्षणिक किया गया था अभी निर्धारित की गई है जिसके अंतर्गत किसी भी सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्नातक उत्तीर्ण डिग्री का होना जरूरी है। इसके अलावा आपके पास ओ लेवल का उच्च स्तर सर्टिफिकेट का कोर्स का डिप्लोमा, नेशनल काउंसलिंग या फिर स्टेट काउंसलिंग के द्वारा आयोजित किया कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के कोर्स का डिप्लोमा, विश्वविद्यालय या फिर सरकार द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर साइंस और कंप्यूटर एप्लीकेशन किया हुआ डिप्लोमा, पॉलिटेक्निक संस्थान के द्वारा कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में किया हुआ 3 साल तक का डिप्लोमा अभ्यर्थी के लिए जरूरी है।

राजस्थान पटवारी सरकारी जॉब 2024 के लिए जरूरी दस्तावेज

राजस्थान पटवारी के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजों की श्रृंखला जरूर होनी चाहिए। ताकि आपको आवेदन करने में किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के सभी प्रकार के शैक्षणिक दस्तावेज।
  • अभी आरती का आधार कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड
  • आवेदक का कैटेगरी का सर्टिफिकेट (If Applicable)
  • मांगे गए सभी कंप्यूटर का डिप्लोमा और सर्टिफिकेट
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • अभ्यर्थी का मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी

राजस्थान पटवारी रिक्रूटमेंट 2024 का सिलेक्शन प्रोसेस

राजस्थान पटवारी 2024 में आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा पास होने के बाद आपके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाएगा और फिर मेरिट लिस्ट के आधार पर आपको मेडिकल टेस्ट में भेजा जाएगा। सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद पटवारी पद पर आपको चयनित कर लिया जाएगा। 

राजस्थान पटवारी 2024 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

राजस्थान परिवारी में ऑनलाइन फॉर्म भर के आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। जिसके लिए सभी चरण निम्नलिखित है। प्रत्येक चरण को फॉलो करके आप राजस्थान पटवारी रिक्रूटमेंट 2024 में आवेदन भर सकते हैं।

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप विभाग की ऑफिशल वेबसाइट को किसी भी ब्राउज़र में खोलिए।
  • यहां पर आपको होम पेज पर रिक्रूटमेंट का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद राजस्थान पटवारी रिक्रूटमेंट 2024 पर क्लिक करके ऑफिशल नोटिफिकेशन को सही प्रकार से पढ़िए।
  • यहां पर आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एक फॉर्म दिखाई देगा, जिस पर आप क्लिक करके फॉर्म को ओपन कीजिए।
  • अब मांगी गई अपनी सभी व्यक्ति का जानकारी सही प्रकार से और धानपूर्वक भरिए।
  • इसके बाद अपने सभी डॉक्यूमेंट एवं फोटो, सिग्नेचर अपलोड कर दीजिए। जो कि आप फोटो के रूप में स्कैन करके अपलोड कर सकते है।
  • अब आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और आपके सामने एक रसीद खुल कर आएगी। जैसे आप भविष्य के लिए प्रिंट लेकर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

डॉ. अनन्या मिश्रा भारतीय पत्रकार हैं, जो की अपने बेहतरीन लेखों के लिये पहचानी जाती है। डॉक्टर मिश्रा पिछले 20 सालों से लगातार पत्रकारिता जगत में अपनी सेवाएँ दे रहीं है. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में पत्रकारिता से स्नातक, परास्नातक एवं पीएचडी की शिक्षा की है.

Leave a Comment